• Pramod Pandey

व्यक्तित्व (Personality) के अनुसार कैरियर का निर्धारण करें।


आज के इस भाग दौड़-भरी जिंदगी में हर कोई अपने कैरियर को लेकर परेशान रहता हैं। कैरियर व्यक्ति के जीवन का महत्वपूर्ण भाग है जो सिर्फ व्यक्ति के जीवन की दिशा का निर्धारण ही नहीं करता बल्कि व्यक्ति के वर्तमान और भविष्य में महत्वपूर्ण भूमिका भी निभाता है। ऐसे में सबसे बड़ा प्रश्न होता है कि कैरियर के लिए लिया गया फैसला किस हद तक हमारे लिए उपयोगी हो सकता है। कैरियर विशेषज्ञों ने देखा है कि हमारे व्यक्तित्व का हमारे कैरियर पर बहुत प्रभाव पड़ता है जो हमारे रूचि, प्रेरणा व कौशल से जुड़ा होता है।

व्यक्तित्व (Personality)

साधारण शब्दों में कहें तो व्यक्ति के सोचने का पैटर्न, उसकी भावनाये और व्यवहार ही व्यक्ति को दूसरे व्यक्ति से भिन्न बनाता हैं और उसकी यही भिन्नता ही उसका व्यक्तित्व कहलाती हैं। व्यक्ति के व्यक्तित्व कई कारणों से प्रभावित होते हैं जैसे आनुवंशिक प्रभाव, पर्यावरण का प्रभाव तथा आस - पास के वातावरण का प्रभाव जो व्यक्ति के व्यक्तित्व को अनूठा स्वरूप देकर भिन्न बनाता है। जिस प्रकार हमारा व्यक्तित्व कई कारकों से प्रभावित होता है। उसी तरह हमारा कैरियर भी कई कारकों से प्रभावित होता है। जिसमें मुख्य भूमिका हमारे व्यक्तित्व का भी होता है। प्रत्येक व्यक्ति की अपनी सोच, भावना, उसका अपना दृष्टिकोण दूसरों से भिन्न होता हैं। व्यक्ति दूसरों को कैसा देखता है कैसे निर्णय लेता है, यह उसकी व्यक्तित्व का प्रदर्शन करता हैं। प्रसिद्ध व्यक्तित्व विशेषज्ञ मायर्स - ब्रिग्स के अनुसार व्यक्तित्व को 4 मुख्य भागों में बाँटा गया हैं -

Introversion or Extroversion

Introversion और Extroversion व्यक्तित्व का एक कारक है, जिसमे Introversion व्यक्तित्व का स्वभाव अंतर्मुखी होता हैं अर्थात ऐसे व्यक्तित्व के व्यक्ति बाहरी लोगों से ज्यादा स्वयं के साथ रहना पसंद करते है। ये अपने भावों की अभिव्यक्ति खुल कर नहीं करते हैं और स्वयं को बाहरी परिपेक्ष्य में ले जाना इन्हें बहुत कम पसंद होता है। ये लोग काफी शांत स्वभाव के लोग होते है।

अंतर्मुखी व्यक्तित्व वाले लोग प्रायः Graphic designer, Software Engineer, Accountant, Social Media Manager, Editor, Archivist, Technical Writer, Scientist, Architect से संबंधित कैरियर के लिए सुयोग्य होते हैं।

Extroversion व्यक्तित्व के व्यक्ति का स्वभाव बहिर्मुखी होता है। ऐसे लोग सामाजिक संपर्क में बेहतर होते है तथा ये कहीं भी किसी से भी जल्दी घुल मिल जाते हैं। ये लोग अकेले रहना पसंद नहीं करते हैं। ऐसे लोग काफी Social और Friendly होते हैं। इनकी Communication Skill बहुत ही अच्छी होती हैं। ऐसे लोग जल्दी ही किसी से सम्बन्ध स्थापित करने में अच्छे होते है। ये बाहरी लोगों से मिलने पर या समय बिताने पर अधिक सहज महसूस करते है।

बहिर्मुखी व्यक्तित्व वाले लोग प्रायः Teacher, Lawyer, Public Relations Officer, Sales Management, Human Resources, Flights Attendant, Event Planner. Real Estate, Psychotherapist से सम्बंधित कैरियर के लिए सुयोग्य होते हैं।

Sensing or Intuition

Sensing व्यक्तित्व वाले व्यक्ति वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करते हैं। वे तथ्यात्मक माध्यम से जानकारी की प्रक्रिया पूरी करते हैं। ऐसे व्यक्तित्व वाले लोग चीजों को वैसे ही देखते हैं जैसे वे हैं। क्योंकि वे दृढ़ और शाब्दिक विचारक हैं। ये वास्तविकता पर भरोसा करते हैं और साथ ही ये यथार्थवाद और सामान्य ज्ञान को महत्व देते हैं। तथा ऐसे व्यक्तित्व वाले लोग व्यावहारिक अनुप्रयोगों वाले विचार पसंद करते हैं। Sensing प्रधान व्यक्तित्व वाले लोग अधिक भावनात्मक होते है जो हर परिस्थिति या घटनाओं पर अधिक ध्यान देते है। साथ ही तथ्यों और विवरण पर उनका खास संवेदना देखा जाता है। ऐसे लोग अपनी इन्द्रियों से अनुभव प्राप्त करने का आनंद लेते है।

Sensing प्रधान व्यक्तित्व वाले लोग प्रायः Teacher in areas of Art, Music, Crafting, Cooking, and Physical Trainer, Doctor, Event Management, Medical Secretary, Social Worker, Counselor/Therapist, Writer से संबंधित कैरियर के लिए सुयोग्य होते हैं।

Intuition व्यक्तित्व वाले लोग पैटर्न और इम्प्रेशन स्थापित करने पर अधिक जोर देते है साथ ही वे संभावनाओं के बारे में सोचते है और ऐसी संभावनाओं में स्वयं को कल्पना करते हैं तथा भविष्य की वास्तविक या अवास्तविक कल्पना करने में और अमूर्त सिद्धांत का आनंद लेने में स्वयं को व्यस्त रखते हैं। जिसकी वजह से इनका व्यक्तित्व इन्हे गहरे विचारों और अवधारणाओं की ओर आकर्षित करता हैं। ये Imaginative, Idealistic and Future focused होते हैं।

अंतर्ज्ञान व्यक्तित्व वाले लोग प्रायः Software Developer, Surgeon, Financial Advisor, Business Executive, Microbiologist, HR Manager. Veterinarian से संबंधित कैरियर के लिए सुयोग्य होते हैं।

Thinking or Feeling

Thinking व्यक्तित्व वाले व्यक्ति वस्तुनिष्ठ जानकारी पर निर्भर होते है और ये तथ्यों के आधार पर निर्णय लेते हैं। ये लोग अपने तथ्यों और अनुभवों के आधार पर सोचने को अधिक जोर देते हैं तथा इनके लिए ज्ञान सबसे महत्वपूर्ण उपकरण होता है। जो इनकें तर्क का और मानकों का आधार होता है। इनका झुकाव अपने व्यक्तित्व के निष्पक्षता और प्रभावशीलता के प्रबंधन में होता है।

Thinking व्यक्तित्व के लोग प्रायः Analyst, Logistician, Elementary School Teacher, Counselor, Writer, Economist, Mathematician, Professor, Psychiatrist, Journalist से संबंधित कैरियर के लिए सुयोग्य होते हैं।

जबकि भावनात्मक व्यक्तित्व के लोग सिद्धांतों और मूल्यों पर अधिक निर्भर रहते हैं और इसी के आधार पर अपने निर्णय लेते हैं। वे अपने तार्किक भावनाओं को नजरअंदाज कर अपने भावनात्मक मूल्यों पर अधिक निर्भर रहते हैं। भावनात्मक व्यक्तित्व के लोग अपने आस -पास के लोग को हमेशा खुश रखने और खुद की सराहना सुनने में अधिक प्रसन्नता महसूस करते हैं।

Feeling व्यक्तित्व के लोग प्रायः Teacher, Nurse, Social Worker, Nutritionist, Preschool Teacher, Juvenile Social Worker, Public Relations Manager, Medical Researcher, Office Manager से संबंधित कैरियर के लिए सुयोग्य होते हैं।

Judging or Perceiving

Judging व्यक्तित्व के लोग आदेश और संगठन को महत्त्व देते हैं। ये लोग न्याय करना तथा दृढ़ निर्णय लेना पसंद करते है। ये लोग संरचनात्मक व्यक्तित्व की ओर अग्रसर रहते हैं और विभिन्न परिस्थिति का अनुकूलन करते है तथा निर्णय लेते हैं। ऐसे लोग निर्णय लेना, जिम्मेदारी, योजना या आयोजन करना पसंद करते हैं।

Judging व्यक्तित्व के लोग प्रायः Dentist, Certified Public Accountant, Supply Chain Manager, Business Analyst, Scientist, Librarian, Psychologist, Managing editor, Financial Advisor, Marketing Manager, Teacher, Physical Therapist से संबंधित कैरियर के लिए सुयोग्य होते हैं।

जबकि जो लोग Perceiving की ओर झुकाव रखते हैं वे स्तिथिओं को अधिक रुझान के साथ समझते और उनका प्रत्यक्षण करते हैं। ये काफी खुले और अनुकूलनीय होते हैं अपने विकल्पों को खुला रखना पसंद रखते हैं और ये वातावरण को नियंत्रित करने के बजाय ये स्वयं वातावरण के अनुसार प्रतिक्रिया करना पसंद करते हैं।

Perceiving व्यक्तित्व के लोग प्रायः Technician, Construction Worker, Engineer, Forensic Scientist, Inspector, Mental Health Professional, Photographer, Professional Entertainer, Tour Guide, Product Manager, Firefighter, Paramedic से संबंधित कैरियर के लिए सुयोग्य होते हैं।

व्यक्तित्व के क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्तित्व विद्वानों ने उपरोक्त प्रकार से व्यक्तित्व वाले कैरियर की व्याख्या किया है। यदि हम अपने व्यक्तित्व के अनुसार कैरियर की योजना बनाते है तो हमें जल्द ही रोजगार मिलेगा और उसमे हम विस्तार भी कर सकते है।



69 views0 comments

Recent Posts

See All